Eduction

PHD kya hai aur kaise kare ki jaankari

PHDPHD kya hai aur kaise kare ki puri jaankari

PHD kya hai ( पीएचडी ) क्या है की पूरी जानकारी आज हम आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है। हर इंसान की इच्छा होती है की वो पढ़ाई करे और एक अच्छी जॉब कर सके आज हम इसकी जानकारी देंगे कि आप PHD ( पीएचडी ) क्या है? हम आपको आज PHD ( पीएचडी ) के बारे में बताने वाले है। PHD (पीएचडी) की फुल फॉर्म है डॉक्टर ऑफ फिलोसोफी ( Doctor Of Philosophy ) है।

PHD kya hai ( पीएचडी ) क्या है की पूरी जानकारी क्या है इसे करने के लिए हमें कौन सी सी पढ़ाई करनी होती है। इसमे हमें क्या क्या पढ़ाया जाता है पीएचडी ) में हमे कौन से कोर्स करने होते है। और हमें उसके लिए कितनी फीस देनी होती है।

PHD kya hai ( पीएचडी ) क्या है पीएचडी एक बहुत ही पॉपुलर कोर्स है। जिसको करने के बाद हमारे नाम के आगे डॉक्टर का टाइटल लग जाता है। लेकिन दोस्तों PHD ( पीएचडी ) करने के लिए हमे बहुत ही मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करनी होती है। आप पीएचडी की पढ़ाई डायरेक्ट नही कर सकते है। इसके लिए आपको स्कूल और कॉलेज पास करना होता है। तभी आप PHD ( पीएचडी ) की डिग्री ले सकते हो।

 

PHD kya hai
PHD kya hai

PHD kya hai aur kaise kare ki puri jaankari

PHD ( पीएचडी ) क्या है पीएचडी की फुल फॉर्म डॉक्टर ऑफ फिलोसोफी है। जिसको शार्ट भाषा मे हम PHD ( पीएचडी ) कहते है। यह पूरे 3 साल का कोर्स होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप अपने नाम के आगे डॉक्टर लगा सकते है। यदि आप प्रोफेसर या लेक्चरर बनना चाहते है। तो आप को यह डिग्री लेनी होगी। यदि आप रिसर्च या एनालिसिस भी कर सकते है।

Also Read – Sad love status

Good morning status

आप अपने सब्जेक्ट में इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपके पास एक सब्जेक्ट का पूरा ज्ञान होना चाहिए। आप के पास जब पूरा ज्ञान होगा तभी आप एक्सपर्ट कहलायेंगे। लेकिन अगर आप PHD ( पीएचडी ) करते है तो उससे पहले आपको मास्टर डिग्री होनी चाहिए किसी भी एक सब्जेक्ट का आपके पास पूरा ज्ञान होना चाहिए। लेकिन दोस्तों आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए कि हम उस सब्जेक्ट को ही चुनें जिसमे हमें रुचि हो और 12th में आपके पास वही सब्जेक्ट हो ताकि आपको करने में आसानी हो और आपके सामने कोई भी परेशानी न आएं।

 पीएचडी के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए।

PHD ( पीएचडी ) करने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए।

PHD ( पीएचडी ) करने के लिए आपके पास मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

PHD ( पीएचडी ) करने के लिए आपके मार्क्स 60% से ऊपर होने चाहिए।

PHD kya hai aur karne ki fees kitni hai

इस पढ़ाई के लिए आपको कितनी फीस देनी होगी इसका कुछ अनुमान नही लगाया जा सकता है क्योकि हर कॉलेज की अपनी अपनी फीस है। अगर आप प्राइवेट कॉलेज से करते है। तो आपको फीस अधिक देनी होगी। लेकिन अगर आप गवर्मेंट कॉलेज से करते है तो आप अपने स्टेट के हिसाब से कॉलेज चुन सकते है।

पीएचडी करने से हमे क्या क्या फायदे होते है।

PHD ( पीएचडी ) करने से हमे बहुत से फायदे होते है। PHD ( पीएचडी ) करने से हमारे पास एक उच्च हाईएस्ट डिग्री कोर्स होता है।

पीएचडी करने से आप फील्ड में एक्सपर्ट बन जायेगे।

 पीएचडी से आप कोई भी रिसर्च और एनालिसिस कर सकते है।

PHD ( पीएचडी ) करने से आपके नाम के आगे डॉ का टाइटल लग जाता है।

PHD ( पीएचडी ) करने के बाद किसी भी कॉलेज में प्रोफेसर बन सकते है।

PHD ( पीएचडी ) करने के बाद आपको आपके फील्ड में अच्छे से ज्ञान हो जाएगा कि क्या सही है और क्या गलत।

PHD ( पीएचडी ) करने से आप किसी भी पोजीशन में जॉब कर सकते है।

PHD kya hai पीएचडी कितने साल की होती है।

PHD की पढ़ाई कुछ ज़्यादा समय की नही होती है लेकिन आप 3 साल में इस पढ़ाई की डिग्री ले सकते है।

PHD kya hai पीएचडी कोर्स कैसे करें पूरी जानकारी।

PHD के लिए आपको 10th और 12th दोनों पास करनी होगी। अब आपको जिस भी सब्जेक्ट में रुचि हो आप उसको ही 12th में चुनें ताकि आपको कोई परेशानी न आये। आपको 12 th अच्छे नंबरो से पास करनी होगी ताकि आपके मार्क्स 60 % से ऊपर आये।

PHD kya hai
PHD kya hai

ग्रेजुएशन की पढ़ाई करें

आप जब 12th पास कर ले तो आप फिर ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू करें आपको जिस भी सब्जेक्ट में रुचि हो या उसके लिए आप कोर्स करना चाहते है तो आप एक्स्ट्रा एग्जाम देकर एग्जाम क्लियर करके ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू कर दे और तो जिस फील्ड में भी आप एक्सपर्ट बनना चाहते है तो उसकी तैयारी करें।

PHD kya hai PHD ( पीएचडी ) की पूरी जानकारी 

मास्टर डिग्री की पढ़ाई

जब आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर लेते है तो आप ग्रेजुएशन मास्टर डिग्री की तैयारी करे लेकिन याद रहे जिस सब्जेक्ट में आपने बैचलर डिग्री की है उसमे ही आप मास्टर डिग्री की पढ़ाई करें तभी आपको पीएचडी में फायदा होगा।

UGC NET टेस्ट के लिए अप्लाई करें

जब आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर लेते है तो आपको PHD करने के लिए UGC NET का एग्जाम क्लियर करना होगा। पहले PHD यह एग्जाम नही होता था लेकिन अब यह एग्जाम अनिवार्य हो गया है।

PHD एंट्रेंस एग्जाम

जब आप Net का एग्जाम क्लियर करते है तो उसके बाद आप को एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा आप जिस भी कॉलेज से करने चाहते है आपको उस कॉलेज का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा। हर यूनिवर्सिटी अलग अलग एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करती है।तभी पीएचडी में एडमिशन मिलेगा।

तो दोस्तों आज हमने आपको PHD ( पीएचडी ) क्या है और पीएचडी से जुड़ी हुई बहुत सी बाते बताई है। अगर आपको PHD ( पीएचडी ) से जुड़े हुए कोई सवाल है आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। आपका हमारी पोस्ट पढ़ने की लिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *